क्यों कीड़े प्रकाश की ओर आकर्षित होते हैं

दुर्भाग्य से, वैज्ञानिकों ने कीटों, मक्खियों, और कई अन्य कीड़ों में इस व्यवहार के लिए एक सरल व्याख्या नहीं कि है ।

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए शोध,

वैज्ञानिकों ने कई सिद्धांतों को विकसित किया है जो कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं कि कुछ कीड़े रोशनी के लिए क्यों आकर्षित होते हैं।
 फोटोटैक्सिस नामक एक घटना बताती है कि जीव किस तरह गति के साथ प्रकाश की ओर आकर्षित होते हैं। कीट, जैसे पतंगे, जो रोशनी की ओर बढ़ते हैं, सकारात्मक रूप से फोटोटैक्टिक माने जाते हैं। अन्य कीड़े, जैसे तिलचट्टे, जो रोशनी से दूर जाते हैं, को नकारात्मक रूप से फोटोटैक्टिक माना जाता है।

 सबसे लोकप्रिय सिद्धांतों में से एक यह है कि सकारात्मक फोटोटैक्टिक कीड़े रोशनी के लिए तैयार हैं क्योंकि वे एक नेविगेशनल गाइड की तरह काम करते हैं। कई कीड़े एक प्राकृतिक प्रकाश स्रोत, जैसे कि सूर्य या चंद्रमा, को निरंतर कोण पर रखकर अपना रास्ता ढूंढते हैं। दुर्भाग्य से, जब वे एक कृत्रिम प्रकाश का सामना करते हैं, तो कीड़े बहुत आसानी से भ्रमित हो सकते हैं।
वे सूर्य या चंद्रमा के रूप में कृत्रिम प्रकाश की गलती कर सकते हैं। सूर्य या चंद्रमा के साथ एक निरंतर कोण रखने के बजाय, ये कीट कृत्रिम प्रकाश को निरंतर कोण पर रखने की कोशिश करना शुरू कर देते हैं। चूंकि कृत्रिम प्रकाश सभी दिशाओं में प्रकाश विकिरण करता है, हालांकि, कीड़े प्रकाश को निरंतर कोण पर नहीं रख सकते हैं। सामान्य परिणाम यह है कि कीड़े कृत्रिम प्रकाश के चारों ओर और चारों ओर घूमेंगे, जो उनके लिए भ्रमित और निराशाजनक होना चाहिए।

वैज्ञानिक कई तरह के अन्य विचार भी लेकर आए हैं जो कि कीटों के हल्के-फुल्के व्यवहार को समझा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कृत्रिम रोशनी केवल कीटों के पालन के लिए एक स्पष्ट मार्ग है। अंधेरे में चारों ओर उड़ने के बजाय बाधाओं से बचने की कोशिश करते हुए, वे सीधे रोशनी के लिए सिर करते हैं क्योंकि वे देख सकते हैं कि रास्ता साफ है।
अन्य वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कुछ कीड़े फूलों के लिए कृत्रिम रोशनी में गलती कर सकते हैं। ऐसे कैसे हो सकता है? वैज्ञानिकों को पता है कि कुछ फूल पराबैंगनी प्रकाश को दर्शाते हैं। इस हद तक कि एक विशेष कृत्रिम प्रकाश भी पराबैंगनी प्रकाश का एक छोटा सा उत्सर्जन करता है, कुछ कीड़े इसे एक फूल के लिए गलती कर सकते हैं, यह सोचकर कि यह भोजन का स्रोत है!

Always stay connected for intresting facts like this.
now you can follow us on 
Facebook