आज हम आपको बताएँगे की बादलों से वर्षा के दौरान निकलने वाली गड़गड़ाहट का कारण क्या है?और ये भी की बादलों के गरजने के पहले उनकी बिजली की चमक दिखाई पड़ती है क्यों ?…..

बादलों का गरजना


गरज या गड़गड़ाहट मुख्य रूप से बिजली के चमकते समय होती है।आकाशीय बिजली से निकालने वाले ध्वनि को बादलों का गरजना कहते हैं। यह दूरी और बिजली के प्रकार पर निर्भर करता है। इसकी दूरी मापने के लिए इसके चमक और आवाज होने के बीच की दूरी को गिना जाता है। अचानक बढ़े दाब और तापमान के कारण ही बादलों में गरज उत्पन्न होती है। 

कारण
 यह बादलों में ताप के परिवर्तन से होता है।जब एक बादल किसी दूसरे बदल के संपर्क में आता है और यदि एक बादल गरम और दूसरा ठंडा है तो उनके टकराव से ऊर्जा उत्तपन्न होती है और इसी टकराव से गरज की ध्वनि और बिजली की चमक भी उत्पन्न होती है।

इस घटना को एक क्रियाकलाप द्वारा समझा जा सकता है
अगर एक पात्र काफ़ी गरम पानी को लें और उसमे ठंडा पानी डालना शुरू करें तो उससे एक तरह की ध्वनि उ्पन्न होती है और ऊर्जा भी उत्पन्न होती है। कुछ ऐसा ही होता है बादलों के बीच जिससे उनके बीच भी ध्वनि और ऊर्जा मुक्त होती है एवं बिजली भी गिरती है।


क्या कारण है कि बिजली की चमक पहले चमकती दिखाई देती है परन्तु उसकी गड़गड़ाहट बाद में सुनाई पड़ती है?

हम प्रायः वर्षा के दौरान देखते हैं की बादलों की आपस में होने वाली टक्कर से उत्पन्न होने वाली बिजली की चमक हमारी आंखों को पहले दिखाई देती है परन्तु उसकी गरजना बाद में सुनाई देती है
इसका सीधा जवाब है उनकी वायु में चाल। चूंकि वायु में ध्वनि की चाल ३४३ मीटर/सेकंड  और प्रकाश की चाल २९९७९२४५८ मीटर/सेकंड है इसलिए बिजली की चमक हमे पहले दिखाई देती है और उसकी गरजना बाद में।
  आशा करते हैं कि आपको ये जानकारी समझ आयी होगी और अच्छी लगी होगी ,ऐसे ही न्यूज़ अपडेट पाते रहने के लिए follow करें।
आप चाहें तो FACEBOOK में भी जुड़ सकते है।